क्या जी-20 प्रतिनिधियों के दौरे वाले जगहों पर प्रतिबंधित संगठन एसएफजे ने लगाए हैं प्रो खालिस्तानी पोस्टर्स? जानिए वायरल हो रहे वीडियो का सच

क्या जी-20 प्रतिनिधियों के दौरे वाले जगहों पर प्रतिबंधित संगठन एसएफजे ने लगाए हैं प्रो खालिस्तानी पोस्टर्स? जानिए वायरल हो रहे वीडियो का सच
  • वीडियो हो रहा तेजी से वायरल
  • वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा है फर्जी
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चैक

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो सर्कुलेट हो रहा है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि, प्रतिबंधित संगठन एसएफजे दिल्ली के उन जगहों पर प्रो खालिस्तानी पोस्टर्स लगा रहा है जहां जी-20 के प्रतिनिधि दौरा करने वाले हैं। इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। इस समिट के तहत होने वाले मीटिंग्स को राजधानी दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में कई जगहों पर प्रो खालिस्तानी पोस्टर्स लगाया गया है। दिल्ली की यह वही जगहे हैं जहां जी-20 के प्रतिनिधियों का दौरा होगा। वीडियो में बताया गया है कि यह काम सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) नाम के संगठन ने की है। एसएफजे एक खालिस्तानी संगठन है जो एक अलग खालिस्तान की मांग कर रहा है। गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत भारत में इस संगठन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

पड़ताल

सरकारी एजेंसी पीआईबी ने इस वीडियो की जांच की है जिसके मुताबिक यह वीडियो फर्जी है। पीआईबी के मुताबिक ऐसा कोई भी पोस्टर या भित्ति चित्र जी-20 के किसी भी लोकेशन पर नहीं लगाया गया है। इस वीडियो की जांच से संबंधित एक पोस्ट पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर करते हुए लिखा, "एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यूएपीए (UAPA) के तहत प्रतिबंधित संगठन एसएफजे (SFJ) ने दिल्ली में जी-20 प्रतिनिधियों के दौरे वाले स्थानों पर खालिस्तान समर्थक पोस्टर और भित्तिचित्र लगाए हैं। यह दावा फर्जी है। किसी भी जी-20 लोकेशन पर कोई भी पोस्टर या भित्ति चित्र नहीं लगाया गया है।"

कुल मिलाकर वीडियो में किया गया दावा पूरी तरह गलत है। ऐसे किसी भी पोस्टर या भित्ति चित्र को जी-20 लोकेशन पर नहीं लगाया गया है।

Created On :   5 Sep 2023 4:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story